ghcalive

सीरीज गंवाने के साथ ही धोनी के क्लब में शामिल हुए रोहित, बांग्लादेश का अपने घर में शानदार रिकॉर्ड

सार

बांग्लादेश ने साथ ही तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। बांग्लादेश ने 2015 के बाद पहली बार भारत से कोई वनडे सीरीज जीती है। इस सीरीज के पहले वनडे में बांग्लादेश ने भारत को एक विकेट से हराया था।

विस्तार

बांग्लादेश ने भारत को दूसरा वनडे में पांच रन से हरा दिया है। ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 50 ओवर में सात विकेट गंवाकर 271 रन बनाए। मेहदी हसन मिराज ने 83 गेंदों में 100 रन की नाबाद पारी खेली। इसके अलावा महमुदुल्लाह ने 77 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 266 रन बना सकी। 

रोहित-धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ गंवाई वनडे सीरीज

बांग्लादेश ने साथ ही तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। बांग्लादेश ने 2015 के बाद पहली बार भारत से कोई वनडे सीरीज जीती है। इस सीरीज के पहले वनडे में बांग्लादेश ने भारत को एक विकेट से हराया था। सीरीज गंवाने के साथ ही रोहित शर्मा महेंद्र सिंह धोनी के क्लब में शामिल हो गए। वह बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं।

इससे पहले धोनी की कप्तानी में 2015 में भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से हार गई थी। बांग्लादेश की टीम का अपने घर में शानदार प्रदर्शन जारी है। बांग्लादेश की टीम अपने घर में अक्तूबर 2016 के बाद से कोई वनडे सीरीज नहीं हारी है।

लगातार दूसरा वनडे सीरीज हारी टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम अगले साल अपने घर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी में जुटी हुई है। हालांकि, टीम ने लगातार दो वनडे सीरीज गंवा दी हैं। बांग्लादेश से पहले भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से हार मिली थी। कीवियों के खिलाफ शिखर धवन कप्तान थे। बांग्लादेश के खिलाफ रोहित, विराट कोहली और केएल राहुल समेत सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हुई, लेकिन टीम जीत की पटरी पर नहीं लौट सकी है।

रोहित ने चोटिल होने के बावजूद शानदार बैटिंग की

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे की शुरुआत में रोहित शर्मा चोटिल हो गए थे। उनके बाएं अंगूठे में फील्डिंग के दौरान गंभीर चोट लगी थी। इसके बाद रोहित को अस्पताल भी ले जाया गया था। वह स्टेडियम में लौटे, लेकिन उनके बाएं अंगूठे में पट्टी लगी थी। ऐसे में वह फील्डिंग के लिए नहीं उतरे। साथ ही ओपनिंग करने भी नहीं आए। रोहित नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे और उन्होंने वहां से मैच लगभग पलट दिया था। चोटिल अंगुली के बाद भी रोहित ने 28 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्के की मदद से नाबाद 51 रन की पारी खेली। भारत को आखिरी ओवर में 20 रन की जरूरत थी। गेंद मुस्तफिजुर रहमान के हाथों में थी और रोहित स्ट्राइक पर थे। 

बांग्लादेश की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं थी। एनामुल हक सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गए। इस समय तक कप्तान लिटन दास अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। इसके बाद उन्होंने नजमुल हसन शान्तो के साथ 28 रन की साझेदारी की, लेकिन लिटन दास भी 23 गेंद में सात रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बांग्लादेश की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। शान्तो 21, शाकिब अल हसन आठ, मुश्फिकुर रहीम 12 और अफीफ हुसैन खाता खोले बिना आउट हो गए। 

19 ओवर में बांग्लादेश ने 69 रन के स्कोर पर छह विकेट गंवा दिए थे। भारतीय गेंदबाज शानदार लय में थे। सुंदर तीन विकेट ले चुके थे। सिराज ने दो और उमरान ने एक विकेट लिया था। सभी गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी की थी, लेकिन इसके बाद मेहदी और महमुदुल्लाह ने मैच पलट दिया। दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी हुई। इस जोड़ी ने पहले धीरे-धीरे बल्लेबाजी कर अर्धशतकीय साझेदारी की फिर तेजी से रन बनाए। ये दोनों बांग्लादेश का स्कोर 69 से 217 तक ले गए। 

मेहदी हसन और महमुदुल्लाह

महमुदुल्लाह और मेहदी की शानदार बैटिंग

महमुदुल्लाह 96 गेंद पर 77 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन मेहदी जमे रहे। उन्होंने अंत के ओवरों में तेजी से रन बनाए और नसूम के साथ 54 रन की साझेदारी की। मैच की आखिरी गेंद पर उन्होंने अपना शतक भी पूरा किया। मेहदी ने 83 गेंद में नाबाद 100 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से आठ चौके और चार छक्के निकले। नसूम 11 गेंद में 18 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने दो चौके और एक छक्का लगाया। भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने तीन विकेट लिए। सिराज और उमरान को दो-दो विकेट मिले। हालांकि, सिराज ने 73 और उमरान ने 58 रन लुटा दिए।

भारत का टॉप ऑर्डर बुरी तरह फेल

जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। रोहित की जगह विराट कोहली और शिखर धवन ओपनिंग के लिए उतरे। कोहली को इबादत हुसैन ने क्लीन बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया। कोहली पांच रन बना सके। इसके बाद धवन भी आठ रन बनाकर मुस्तफिजुर की गेंद पर चलते बने। वॉशिंगटन सुंदर को चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए भेजा गया, लेकिन वह 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। केएल राहुल भी कुछ खास नहीं कर सके और 14 रन बनाकर मिराज की गेंद पर एल्बीडब्ल्यू हो गए।

श्रेयस और अक्षर ने संभाली पारी

इसके बाद श्रेयस अय्यर ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी संभाली। दोनों ने भारत को मुश्किल परिस्थिति से निकाला। श्रेयस और अक्षर ने पांचवें विकेट के लिए 101 गेंदों पर 107 रन की साझेदारी निभाई। श्रेयस शतक से चूक गए। वह 102 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के की मदद से 82 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अक्षर पटेल ने वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया। वह 56 गेंदों में 56 रन बनाकर आउट हो गए। अपनी पारी में अक्षर ने तीन छक्के और दो चौके लगाए।

इबादत हुसैन ने झटके तीन विकेट

शार्दुल ठाकुर सात रन और दीपक चाहर 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रोहित शर्मा ने चोटिल अंगुली के साथ टीम इंडिया को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके। बांग्लादेश के लिए इबादत हुसैन ने तीन विकेट लिए। वहीं, मेहदी हसन मिराज और शाकिब अल हसन को दो-दो विकेट मिले। मुस्तफिजुर और महमुदुल्लाह को एक-एक विकेट मिला। भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 10 दिसंबर को चटगांव के जाहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेला जाएगा।

Facebook:- https://www.facebook.com/profile.php?id=100086192450228

Instagram:- https://www.instagram.com/ghcalive_/

Twitter:- https://twitter.com/ghcalive

Telegram:- https://t.me/joinchat/AAAAAEL9JQom182v-Hidug

Pinterest:- https://in.pinterest.com/ghcalive/

YouTube:- https://www.youtube.com/channel/UCCBGToyoy8-r61Wjc2np77A

Facebook
LinkedIn
Telegram
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Our Post

WhatsApp
Telegram
WhatsApp
Telegram