ghcalive

स्टेडियम हाउसफुल, सुपरओवर में नतीजा और तिरंगे के साथ ‘विक्ट्री लैप’, महिला क्रिकेट का ऐतिहासिक दिन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला टीम इंडिया ने सुपर ओवर में जीता। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 187 रन बनाए थे और भारत ने भी 187 रन बनाकर मैच टाई कराया। इसके बाद सुपर ओवर में भारतीय टीम ने 20 रन बनाए, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 16 रन ही बना पाई और सुपर ओवर हार गई। सीरीज का पहला मैच हारने के बाद भारत ने यह मैच जीता और पांच मैच की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। 

सीरीज के लिहाज से यह मैच जीतना भारत के लिए अहम था। हालांकि, इस मैच में जीत के बावजूद भारत ने सीरीज में सिर्फ बराबरी की है और इस मैच की अहमियत बहुत ज्यादा नहीं थी, लेकिन महिला क्रिकेट के लिए यह मैच कई मायनों में खास था। आने वाले समय में भारत में महिला क्रिकेट की तस्वीर बदलने वाली है और इसकी झलकी इस मुकाबले में दिखाई दी।

बढ़ रही महिला क्रिकेट की लोकप्रियता


मुंबई का डीवाई पाटिल स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच भारत हार गया था। इसके बावजूद फैंस स्टेडियम में पहुंचे और अपनी टीम का समर्थन किया। भारतीय खिलाड़ियों ने भी निराश नहीं किया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोमांचक जीत हासिल की। आमतौर पर महिला टीम के विश्व कप के मुकाबलों में भी इतनी बड़ी संख्या में दर्शक मैच देखने नहीं पहुंचते हैं, लेकिन इस मुकाबले को देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचे थे। भारत में महिला क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ रही है और इस मैच में इसकी झलक देखने को मिली।

सुपर ओवर में जीता भारत
महिला क्रिकेट में अब तक ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों का ही ज्यादा दबदबा रहा है। न्यूजीलैंड की टीम भी अक्सर भारत के बेहतर खेली है और भारतीय महिला टीम दुनिया की अच्छी टीमों में जरूर शामिल है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हराना हमेशा भारत के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। यह मैच जब सुपर ओवर तक पहुंचा तो ऑस्ट्रेलिया के जीतने की संभावना और बढ़ गई थी, क्योंकि कंगारू टीम में बड़े छक्के लगाने वाली खिलाड़ियों की भरमार है, लेकिन 19 साल की ऋचा घोष ने सुपर ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर बताया कि अब भारतीय टीम में भी छक्के लगाने का दमखम है। इसके बाद स्मृति मंधाना ने तीन गेंद में 13 रन बटोरकर भारत का स्कोर सुपर ओवर में 20 रन पहुंचा दिया। 

जीत के मैदान पर घूमी टीम


यह मैच जीतने के बाद भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी हाथ में तिरंगा लेकर मैदान में घूमती नजर आईं। सभी भारतीय क्रिकेट के लिए यह पल कभी न भूलने वाला था। ऑस्ट्रेलिया को सुपर ओवर में हराना और तिरंगे से साथ मैदान पर घूमना निश्चित रूप से महिला क्रिकेट टीम की लोकप्रयिता और बढ़ाने वाला है। इसके साथ ही फैंस का महिला टीम पर भरोसा और भी बढ़ जाएगा। हाल ही में बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट खिलाड़ियों की फीस बढ़कर पुरुषों के बराबर कर दी है और अब महिला टीम ने पुरुषों की तरह ही ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को हराकर बीसीसीआई के फैसले को सही साबित किया है। 

इस जीत के बाद जेमिमाह रोड्रिग्ज ने स्मृति मंधाना, ऋचा घोष, रेणुका सिंह और देविका वैद्य की जमकर तारीफ की। वहीं, स्मृति मंधाना ने मैच के बाद कहा कि दर्शकों का समर्थन और उत्साह अविश्वसनीय रहा है। इस मैच के नतीजे पर यकीन करना भी मुश्किल है, लेकिन सब कुछ फैंस के समर्थन की वजह से संभव हो पाया है। हमारे समर्थन में आने के लिए शुक्रिया। ऐसे ही मैदान पर आकर हमारा समर्थन करते रहें और हम हर बार आपकी उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे। स्मृति का यह बयान साबित करता है कि अब भारत की महिला टीम भी दुनिया पर राज करने के लिए तैयार है और आने वाले समय में देश को कई सुपरस्टार खिलाड़ी मिलने वाली हैं। 

Facebook:- https://www.facebook.com/profile.php?id=100086192450228

Instagram:- https://www.instagram.com/ghcalive_/

Twitter:- https://twitter.com/ghcalive

Telegram:- https://t.me/joinchat/AAAAAEL9JQom182v-Hidug

Pinterest:- https://in.pinterest.com/ghcalive/

YouTube:- https://www.youtube.com/channel/UCCBGToyoy8-r61Wjc2np77A

Facebook
LinkedIn
Telegram
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Our Post

WhatsApp
Telegram
WhatsApp
Telegram